Business News

PM E-Drive Scheme: अब ईवी कार खरीददारों को मिलेगा तगड़ा लाभ, सरकार देगी सब्सिडी, जानें डिटेल

भारत में अब ईवी खरीददारों के लिए सरकार ने पीएम ई ड्राइव योजना को मंजूरी दे दी है जिसके लिए अगले 2 सालों के लिये 10,900 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इस योजना का सीधा लाभ इलेक्ट्रिक कार को खरीदने बालों को मिलेगा. आइये PM E-Drive Scheme के बारे में डिटेल से जानतें हैं.

PM E-Drive Scheme: भारत सरकार के केंद्रीय मंत्रिमंडल में पीएम ई ड्राइवर योजना को मंजूरी दे दिया है. जिसके चलते आने वाले 2 सालों में 10,900 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत में बढ़ रहे वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देना और इलेक्ट्रिक कार के खरीदारों को फायदा दिलाना है. PM E-Drive Scheme: अब ईवी कार खरीददारों को मिलेगा तगड़ा लाभ, सरकार देगी सब्सिडी, जानें डिटेल

आज भारत में कई बड़े शहरों में लोगों का सांस भी लेना मुश्किल हो रहा है. उसकी सबसे बड़ी वजह है कि बड़े शहरों में वायु प्रदूषण चरम सीमा पर है. आपको बता दें दिल्ली जैसे बड़े शहरों में प्रदूषण इतना ज्यादा है कि आप अपने घर के छत में चढ़कर 400 से 500 मीटर दूर घर को आसानी से नहीं देख पाएंगे. इन्हीं सब समस्याओं से निजात पाने के लिए सरकार ईवी गाड़ियों पर काफी जोर दे रही है. क्योंकि इलेक्ट्रिक कार में प्रदूषण डीजल और पेट्रोल गाड़ियों की तुलना में नाम मात्र का होता है.

यह भी पढ़ें 

PM E-Drive Scheme को मिली मंजूरी

भारत सरकार के केंद्रीय मंत्रालय ने पीएम आवास योजना को मंजूरी दे दिया है. जिसके चलते आने वाले 2 सालों के लिए 10,900 करोड़ रुपए को मंजूर किया गया है. इस योजना का उद्देश्य भारत में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ईवी गाड़ियों की सेल को बूस्ट देना है. इस योजना के तहत सभी ईवी टू व्हीलर, थ्री व्हीलर इसके अलावा एंबुलेंस,ट्रक के साथ,

दूसरे कई ईवी वाहनों के लिए 3,679 करोड रुपए की सब्सिडी दी जा सकेगी. इस योजना में राज्य परिवहन उपक्रमो और कई सार्वजनिक एजेंसियों के द्वारा 14,028 इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने के लिए 4,391 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक एम्बुलेंस के लिए 500 करोड़ इलेक्ट्रिक ट्रकों के खरीददारों के लिए 500 करोड़ निर्धारित किया गया है.

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!